भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य
नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें हम पैसा नहीं लगाते बल्कि समय लगाते हैं। वह उद्योग जिसने दुनिया में सबसे ज्यादा करोड़पति बनाए हैं। नेटवर्क मार्केटिंग 21वीं सदी में व्यापार का भविष्य है। सभी अच्छे शब्दों में, यह सही समय के साथ विकसित हुआ है।
अंशकालिक नौकरी के रूप में शुरुआत, प्रत्यक्ष बिक्री अब करियर निर्माण के अवसरों में एक उचित मार्ग है। पिछले पांच वर्षों के स्पैम में, यह व्यापार विपणन में आय और विकास के एक व्यवहार्य स्रोत के रूप में उभरा है। भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का विकास हाल के दिनों में काफी तेजी से बढ़ा है।
अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के अवसरों के लिए बहुत कम या बिना किसी विशेष अग्रिम ज्ञान की आवश्यकता होगी। कुछ करियर के विपरीत, आपको किसी औपचारिक शिक्षा की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। अच्छा भी, क्या हमारी इंडस्ट्री किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है।
आप पुरुष या महिला, किसी भी जाति, धर्म, उम्र या विकलांग हो सकते हैं। यह मायने नहीं रखता। आपको कभी नहीं बताया जाएगा कि आपके पास योग्यता नहीं है या आप अति योग्य हैं। ग्लेज़ ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड उनके साथ जुड़ने और उनके साथ व्यापार करने के लिए सभी का स्वागत करता है।
अर्थव्यवस्था में हालिया गिरावट ने एमएलएम व्यवसायों के लिए अधिक से अधिक लोगों को चुना है। विशेष रूप से विकासशील देशों में, बहुत से लोग एमएलएम में बहुत रुचि रखते हैं और इसका हिस्सा बनना चाहते हैं। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि यह आपको स्वतंत्र होने की अनुमति देता है, बहुत से लोग इस संभावना से आकर्षित होते हैं।
जब तक आप सुनिश्चित करते हैं कि आप कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के बारे में जानते हैं और सुनिश्चित हैं कि यह कोई घोटाला नहीं है, तो निकट भविष्य में एमएलएम व्यवसाय बहुत बड़ा हो जाएगा, खासकर जब से अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग बढ़ रही है और लोग हैं अपने करियर में पहले से कहीं अधिक स्वतंत्रता की लालसा।
नेटवर्क मार्केटिंग अपने सुनहरे चरण में प्रवेश करने के कगार पर है और अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो यह पहले से कहीं ज्यादा अच्छा समय है। भारतीय बाजार में कई एमएलएम कंपनियां सफलतापूर्वक चल रही हैं। अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी उसी अवधारणा पर काम कर रही है जो उपभोक्ता संतुष्टि है। किसी भी एमएलएम कंपनी के विकास में ग्राहकों की संतुष्टि महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय डिजिटल इंडिया या स्टार्टअप इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं को राज्य स्तर पर दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन की आवश्यकता है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (‘एफडीआई’) नीति के तहत छूट की भी आवश्यकता है।